Breaking News

सर्दी में खायें हरी मटर, मटर खाने के फायदे

सर्दी में खायें हरी मटर, मटर खाने के फायदे pea health benefits

प्रिय दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको मटर खाने के अनेकों फायेद के बारे में बतायेंगे मटर सर्दी के मौसम की सब्जी है मटर का प्रयोग हम दाल बनाने, पूडी बनाने तथा शब्जी बनाने के लिए करते है यह खाने में स्वादिष्ट होता है तो दोस्तों आइये जानते है हरी मटर खाने से हमें क्या-क्या फायदा हैं
मटर खाने के फायदे

मटर की फली, सेम, फ्रेंचबीन के समान ही फली के रूप में सब्जी बनाने के काम आती है. फली के बीच में जो गोल दाना होता है वही खाने के काम आता है.


मटर कई प्रकार के होते है किंतु जो मटर खाने में स्वादिष्ट और मीठे होते है वे ही प्रयोग में आते है मटर को सुखाकर अन्य दालों के सामान ही काम में लाते है.

मटर मधुर, शीतल, वायुवर्धक व दस्तावर होती है दुर्बलता, रक्त की कमी, सामान्य कमजोरी की स्थिति में मटर अंत्यत उपयोगी है मटर को गरीब लोगों के लिए पोषक आहार माना गया है

मटर खाने के फायदे pea health benefits


  • आग से जलना :हरी मटर पीसकर जले हुए स्थान पर लगाने से जलन शांत होती है.

  • दुर्बलता :मटर को सब्जी के रूप में प्रयोग करने से दुर्बलता दूर होती है तथा दुबला-पतला शरीर मोटा होने लगता है.


  • सौंदर्यवर्धक :हरी मटर या सुखी मटर को पीसकर उसमे नींबू का रस मिलाकर उबटन की तरह मसलकर नहाने से शरीर का रंग निखरकर गोरा होता है.

  • चेहरे की कांति :मटर को भुनकर, संतरे के छिलको के साथ पीसकर कपड़छन कर ले. इसे दूध के साथ लेप बनाकर चेहरे और शरीर पर मले. इससे कांति बढती है तथा शरीर का सौंदर्य निखरता है.

  • कमजोरी :घी में मटर भुनकर खाने से कमजोर व्यक्तियों को लाभ होता है.

  • कब्ज :कच्ची मटर खाने से कब्ज दूर होता है.

No comments