Breaking News

कच्चा दूध पीने से आप हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

कच्चा दूध पीने से आप हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार कच्चा दूध पीने के नुकसान

कच्चा दूध पीने के नुकसान



इस लेख में हम आपको कच्चा दूध पीने के नुकसान के बारे में बतायेंगे. वैसे तो ये आम धारणा है कि कच्चा दूध पीना सेहत के लिए लाभप्रद है लेकिन एक शोध में चौका देने वाली बाते सामने आयी।
  • कच्चा दूध सेहत के लिए अच्छा होता है, अब तक तो यही सुनते आए हैं, लेकिन एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि पाश्चुरीकृत दूध की तुलना में कच्चा दूध सेहत के लिए घातक है. इसे पीने से खाद्य जनित बीमारियों के होने का खतरा सौ गुना तक बढ़ सकता है.

  •  71 वर्षीय एक वृद्ध पिछले दो महीने से सांस फूलने की बीमारी व लगातार बुखार से जूझ रहा था. जांच में पता चला कि वह ब्रूसीलोसिस से पीड़ित था. यह एक प्रकार का कीटाणु है, जो आमतौर पर जानवरों में पाया जाता है. बाद में उसने बताया कि स्वस्थ रहने के लिए वह नियमित रूप से बकरी के कच्चे दूध को पीता था. 
  • ब्रूसिला कीटाणु संक्रमित मवेशियों, बकरी, ऊंट और भेड़ आदि जानवरों के दूध में पाया जाते हैं. ऐसे में अगर आप कच्चे दूध का सेवन करते है तो ये कीटाणु मानव शरीर मे ंफैल सकते हैं. संक्रमित जानवरों के कच्चे मांस के सेवन से भी ये कीटाणु मानव शरीर में फैल सकते है.

दोस्तों आप से अनुरोध है हमसे जुड़े रहे, और हमारी इस जानकारी को लगातार लेते रहे और अपने आप को स्वस्थ्य रखे, और आप अपने दोस्तों को भी ये जानकारी शेयर करें ताकि वे भी स्वस्थ रहे और आपसे हमेशा जुड़े रहें।

No comments