Breaking News

जानिए कौन-सी दवाइयां है ज्यादा फायदेमंद, आयुर्वेदिक या एलोपैथिक

जानिए कौन-सी दवाइयां है ज्यादा फायदेमंद, आयुर्वेदिक या एलोपैथिक

जानिए कौन-सी दवाइयां है ज्यादा फायदेमंद, आयुर्वेदिक या एलोपैथिक

जब मनुष्य बीमार पड़ता है तो दवाई लेने के लिए उसके मन में एक असमंजस बनी रहती है कि आयुर्वेदिक दवाइयां लें या एलोपैथिक दवाइयां. आजकल के लोग किसी भी बीमारी से शीघ्र ही छुटकारा पाना चाहता है और इसी वजह से वह एलोपैथिक दवाइयां लेना बेहतर समझता है.

Ayurveda vs allopathy in hindi


मनुष्य एलोपैथिक दवाई लेने से पहले यह नहीं सोचता कि इससे भविष्य में कुछ समस्या तो नहीं होगी. क्योंकि जिन बीमारियों के लिए एलोपैथिक दवाइयां लेते हैं तो उस बीमारी से तुरंत राहत मिल जाता है लेकिन इसके साइड इफेक्ट से कोई दूसरा बीमारी पैदा हो जाता है. जिसकी वजह से भविष्य में कभी भी गंभीर बीमारी घेर सकती है. जबकि आयुर्वेदिक इसके विपरीत है. आइये जानते है इनमें कौन-सा फायदेमंद है.
जानिए कौन-सी दवाइयां है ज्यादा फायदेमंद, आयुर्वेदिक या एलोपैथिक.

एलोपैथिक दवाइयों के फायदे और नुकसान -

एलोपैथिक दवाइयों के ज्यादा फायदे नहीं है. इसका मुख्य फायदा है कि एलोपैथिक दवाइयों का असर तुरंत देखने को मिलता है. इसलिए आपातकाल की स्थिति में यह बहुत फायदेमंद होती है.
जबकि अगर एलोपैथिक दवाइयों की नुकसान के बारे में बात करे तो यह पूरी तरह केमिकल से बना होता है जो इंसानी शरीर को अन्दर से खोखला करता जा रहा है. यह उस बीमारी के लिए फायदेमंद है जिसके लिए इसका सेवन किया जाता है, परन्तु यह शरीर के अन्य अंगो को प्रभावित करता है और भविष्य में इनके साइड इफेक्ट देखने को मिल सकता है.

आयुर्वेदिक दवाइयों के फायदे और नुकसान -



आयुर्वेदिक दवाइयों के अनगिनत फायदे हैं. हालाँकि इसका असर थोड़ी देर से होता है लेकिन इस दवाइयों से एक बार कोई रोग समाप्त हो जाये तो फिर दोबारा वही रोग होने की संभावना बिल्कुल भी नहीं रहती. आयुर्वेदिक दवाइयां बहुत ही सस्ते दाम पर उपलब्ध होते हैं, जिन्हें आसानी से खरीदा जा सकता है.
आयुर्वेदिक दवाइयों के फायदे को देखते हुए सरकार भी इसे बढ़ावा देना चाहते हैं, जिसकी वजह से आयुर्वेदिक में डिप्लोमा और डिग्री के कोर्स उपलब्ध कराएं हैं. वैसे तो आयुर्वेदिक दवाइयों से कोई नुकसान नहीं होता, यह देर से असर करता है जिससे लोगों को किसी बीमारी से निजात पाने के लिए अधिक समय की प्रतीक्षा करनी पड़ती है.
हमारे अनुसार भी आयुर्वेदिक दवाइयां एलोपैथिक से ज्यादा फायदेमंद हैं. भले ही लोगों को ठीक होने में अधिक समय लगे लेकिन यकीन मानिए इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है. जिससे भविष्य में आपको किसी भी प्रकार की बीमारी होने का खतरा नहीं रहेगा.

No comments