Breaking News

प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका जानिए

 प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका जानिए 


 प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका जानिए

आजकल हर कोई युवा अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिए जिम जाना पसंद करता है. केवल जिम जाने से ही बॉडी नहीं बनती बल्कि इसके अनुरूप खुराक भी लेना जरुरी होता है. जिम जाने वालों के लिए सबसे जरुरी है प्रोटीन आहार लेना तभी बॉडी बन पाएगा, अन्यथा आपके जिम जाने का कोई मतलब नहीं रहेगा.

वैसे तो मार्केट में प्रोटीन पाउडर उपलब्ध होते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ ज्यादा ही जेब ढीला करना पड़ता है और कभी-कभी ये साइड इफ़ेक्ट भी कर देता है. अगर कम बजट में ही प्रोटीन पाउडर पाना चाहते हैं तो इसे आप खुद घर पर बना सकते है, जो फायदे ही फायदे रहेगा और किसी प्रकार का साइड इफेक्ट होने का खतरा नहीं रहेगा. यहाँ हम घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि बताने वाले हैं.

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका ghar par protein powder kaise banaye in hindi


आवश्यक सामग्री -
  1. घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए हमें इन चीजों की जरुरत होगी,
  2. मिल्क पाउडर या चॉकलेट पाउडर - 200 ग्राम,
  3. सोयाबीन - 200 ग्राम,
  4. बादाम - 200 ग्राम,
  5. मूंगफली - 200 ग्राम

बनाने की विधि -

सबसे पहले सोयाबीन, बादाम और मूंगफली को धूप में रखकर सूखा दें और इन तीनों को एक साथ मिलाकर मिक्सर की सहायता से अच्छी तरह पीस लें. जब यह पाउडर की तरह पीसा जाए तब इसे किसी बर्तन में निकालकर रख दें और इसमें मिल्क पाउडर मिला दीजिये, मिल्क पाउडर न होने पर चॉकलेट पाउडर भी मिला सकते हैं. इस तरह प्रोटीन पाउडर तैयार हो जायेगा.

ऐसे करें इस्तेमाल -

तैयार किए गए इस प्रोटीन पाउडर का सेवन रोज सुबह खाली पेट एक गिलास दूध के साथ कर सकते हैं. जो लोग जिम जाते हैं वे दूध में 5 चम्मच प्रोटीन पाउडर मिला सकते हैं और जो जिम नहीं जाते वे इसे 3 चम्मच मिलाएं. ऐसा करने से आपको मजबूत शरीर मिलेगा तथा वजन भी बढेगा और इसके अलावा अन्य कई फायदे होंगे.
इस प्रकार हमारे द्वारा बताए गए प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका को अपनाएं और घर पर ही बनाये और दबदबा शरीर पाएं.

No comments