Breaking News

तुलसी के पत्ते खाने के अनगिनत फायदे

तुलसी के पत्ते खाने के अनगिनत फायदे 

तुलसी के पत्ते खाने के अनगिनत फायदे

तुलसी भारत में हिन्दुओं के लिए पूजनीय पौधा है, इसे अधिकतर हिन्दू परिवारों के घर के आंगन में देखा जा सकता है. हिन्दुओं में ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पूजा करने से परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है. तुलसी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं इसलिए इसका आयुर्वेदिक में महत्वपूर्ण स्थान है.


तुलसी के पत्ते में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, मैगनीज और ओमेगा 3 मौजूद होते हैं. तुलसी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं जो छोटे-मोटे बीमारी से तुरंत छुटकारा दिला देता है. ऐसे में तुलसी के पत्ते का रोज सुबह सेवन करने से आपकी स्वास्थ्य ठीक रहेगा. यहाँ हम रोज सुबह तुलसी के पत्ते खाने से होने वाले लाभ के बारे में बताने वाले हैं.

रोज सुबह तुलसी के पत्ते खाने से होते हैं ये अनगिनत फायदे


1.रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है -

रोज सुबह नहाने के बाद खाली पेट 3 से 5 तुलसी के पत्ते चबाकर खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है. जिसकी वजह से बार-बार होने वाली बुखार और कमजोरी से छुटकारा मिल जाएगा. आपको बता दें कि जब हमारे शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है तभी बुखार जैसी कई बीमारी होती है.

2. मुंह की बदबू से छुटकारा -

रोज सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने से मुंह से आने वाली की समस्या से निजात मिलता है. अगर आपको भी यह समस्या हैं तो जरुर तुलसी के पत्ते का सेवन करें.

3. सर्दी-जुकाम में राहत -

सर्दी और जुकाम होने पर तुलसी का पत्ता रामबाण साबित होता है. सर्दी-जुकाम होने पर तुलसी के पत्ते चबा-चबाकर खाना चाहिए या फिर चाय में तुलसी के पत्ते मिलाकर पीना चाहिए. ऐसे करने से कुछ ही मिनटों में इस बीमारी से राहत मिल जाता है.

इसके अलावा और भी कई फायदे हैं, जैसे - आँखों की रोशनी बढती है, मानसिक व शारीरिक तनाव दूर होता है, खांसी के लिए फायदेमंद है, सिर दर्द से निजात मिलता है और त्वचा संबंधी रोग समाप्त हो जाते हैं.

No comments