Breaking News

मोटापे को खत्म करना है तो इस चावल का सेवन करना कभी मत भूलना

मोटापे को खत्म करना है तो इस चावल का सेवन करना कभी मत भूलना

मोटापे को खत्म करना है तो इस चावल का सेवन करना कभी मत भूलना

दोस्तों आज कल देखा जाये तो मोटापे की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है जो की आने वाले समय में शायद और बढ़ जाये। इसलिए इसे ख़त्म करना भी जरुरी है क्योंकि मोटापे के वजह से सबसे ज्यादा बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप भी परेशान हैं मोटापे के चलते तो आज का यह पोस्ट जरूर पढ़ें। क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको एक ऐसे चावल के बारे में बताने वाला हूँ जिसे शायद प्रकृति ने मोटापे को ही ख़त्म करने के लिए बनाया है। तो आइये जानते हैं इस चावल के बारे में।

जिस चावल के बारे में हम बात कर रहे हैं यह छोहारटू किस्म के नाम से हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में पाया जाता है। यहाँ पर इसकी पैदावार सबसे ज्यादा होती है या फिर ये कहें कि यहीं से इस चावल की सप्लाई होती है तो गलत नहीं होगा। सामान्यतः इस चावल का रंग लाल होता है। सोध में ऐसा पाया गया है कि इस चावल के अंदर मोटापे को कम करने की ताकत के साथ साथ एनीमिया जैसे रोग को भी ख़त्म करने का गुण है। चावल के इस वेराइटी में एंटी ऑक्साइड के साथ साथ मैग्नीशियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो की हमारे शरीर के लिए काफी आवश्यक है।

वर्तमान समय में इस चावल की कीमत 50 से 100 रूपए तक प्रति किलो है। आपको बता दें कि कृषि विश्वविद्यालय ने इस चावल को पेटेंट करवा दिया है और साथ ही इस चावल पर और भी सोध किये जा रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि यदि इस चावल को बाजार में सही कीमत पर लाया जाये तो इंटरनेशनल मार्केट में इसकी काफी डिमांड बढ़ सकती है।

तो दोस्तों ये थे चावल के कुछ गुण और इससे होने वाले लाभ तो यदि आप बढ़ते पेट से काफी ज्यादा परेशान हैं तो इस चावल को जरूर यूज़ करें। मुझे उम्मीद है ये पोस्ट आपको जरूर अच्छा लगा होगा। इसी तरह और भी नए अप्डेट्स पाने के लिए आज ही gyankaguru को फॉलो करें।

No comments