SUNITA DEVI

दुनिया में 7 सबसे खतरनाक सड़कें, यहाँ से गुजरना का मतलब मौत को दावत देना है


7. फ्लोरिडा में राजमार्ग 1:


फ्लोरिडा के राजमार्ग 1 दुनिया में सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है। यहाँ सबसे ज्यादा घातक दुर्घटना दर होने के कारण, इसे हाल ही में अमेरिका में सबसे खतरनाक सड़क पर रखा गया था। पिछले 10 वर्षों में इस सड़क पर 1,079 लोग मारे गए हैं।

6. सिचुआन-तिब्बत राजमार्ग, चीन:


सिचुआन-तिब्बत राजमार्ग, चेंगदू और तिब्बत के बीच एक उच्च ऊंचाई वाली सड़क है, जहां भूस्खलन और चट्टानों का खिसकना आम बात है। यह एक ऐसी सड़क है, जिसमें हर 100,000 चालकों के लिए 7,500 से अधिक मौतों का रिकॉर्ड का कारण है।

5. स्किपर्स कैन्यन रोड, न्यूजीलैंड:


न्यूजीलैंड में स्थित स्किपर्स कैन्यन रोड अविश्वसनीय रूप से डरावना है, क्योंकि यह एक चट्टान के बीच में एक बहुत संकीर्ण कट से बना है। इस घुमावदार सड़क को वास्तव में ड्राइव करने के लिए एक विशेष परमिट की आवश्यकता है।

4. जलालाबाद-काबुल रोड, अफगानिस्तान:


कई सड़कों को "सबसे खतरनाक" कहा जाता है, लेकिन जलालाबाद से काबुल तक के राजमार्ग के 65 किलोमीटर के तनाव में तालिबान क्षेत्र के माध्यम से सबसे ज्यादा खतरनाक है। अनावश्यक अफगान ड्राइवर भारी बोझ वाले ढुलाई वाले ट्रकों से आगे निकलने की कोशिश करते रहते हैं।

3. गुओलियांग सुरंग रोड, चीन:


गुओलियांग सुरंग चीन के पहाड़ के किनारे है। फोटो में देखना मुश्किल हो सकता है, गुओलियांग शहर के कई ग्रामीणों द्वारा इस सड़क को पहाड़ के किनारे से खोला गया था।

2. ज़ोजी ला पास, भारत:


ज़ोजी ला भारत में एक उच्च पर्वत सड़क है, जो श्रीनगर और लेह के बीच भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग 1 डी पर स्थित है। यह रोड लद्दाख और कश्मीर के बीच एक महत्वपूर्ण लिंक प्रदान करता है। यह लगभग 3,528 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

01. उत्तर युंगास रोड, बोलीविया:


बोलिविया के युंगस क्षेत्र में यह "मौत की सड़क" के रूप में भी जाना जाता है। यह अपने चरम खतरे के लिए महान है और इंटर-अमेरिकन डेवलपमेंट बैंक ने इसे "दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क" के रूप में नामित किया है।