SUNITA DEVI

दुनिया में 7 सबसे महंगा फूल, इनमे नंबर एक को कभी ख़रीदा नहीं जा सकता है


फूल दुनिया की सबसे प्राकृतिक सुंदरियों में से एक हैं और साथ ही वे प्रियजनों के लिए सबसे पसंदीदा उपहारों में से एक हैं। महिलाओं के लिए फूल हमेशा पसंदीदा होते हैं, यही कारण है कि पुरुष अपने भागीदारों को फूल देते हैं। अपनी गर्लफ्रेंड के दिल को जीतने के लिए, आपको अधिक खर्च नहीं हो सकता है, लेकिन यदि आप नीचे दिए गए फूलों को उपहार देने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह योजना बनाने से पहले दो बार सोचना जरुरी होगा!

7. ग्लोरियोसा लिली:


Image Source: Pinterest

ग्लोरियोसा लिली केवल दक्षिण अफ्रीका और एशिया में दुर्लभ होने के साथ-साथ अद्वितीय होने के लिए सबसे महंगे फूलों में से एक है। इसके अलावा, ग्लोरियोसा अब प्रति दिन 5 से 10 डॉलर प्रति गुच्छे पर बेचे जाते हैं।

6. 17 वीं शताब्दी ट्यूलिप बल्ब:


Image Source: Pinterest

17 वीं शताब्दी के दौरान ट्यूलिप उन्माद के दौरान उन्हें 5700 डॉलर में बेचा गया था। इसके अलावा यह सोने की तुलना में अधिक मूल्यवान होने के रूप में अपनी स्थिति के लिए प्रसिद्ध है। एक गुच्छा के लिए 9 डॉलर से अधिक के लिए खरीदा जा सकता है।

5. केसर क्रोकस:


Image Source: Pinterest

केसर क्रोकस पृथ्वी के सबसे महंगे फूलों में से एक है। यह रंग में बैंगनी है लेकिन इसके समृद्ध पीले रंग के स्टैमेन इसे और अधिक अद्वितीय बनाता है। केसर क्रोकस में 6 डॉलर जितना खर्च हो सकता है। कभी कभी इसका एक पौंड 1,500 डॉलर तक पहुच जाता हैं।

4. किनाबालु ऑर्किड का स्वर्ण:


Image Source: Pinterest

किनाबालु ऑर्किड का सोने को इसकी दुर्लभता और सुंदरता के कारण अभी तक बेचा जाने वाला सबसे महंगा फूल है। किनाबालु ऑर्किड का गोल्ड केवल मलेशिया के किनाबालु राष्ट्रीय उद्यान में पाया जाता है। यह बताया जाता है कि इस फूल की एक छड़ी को काले बाजार में 5,000 डॉलर पर बेची जाती है।

3. शेन्ज़ेन नोंगके आर्किड:


Image Source: Pinterest

कृषि अनुसंधान निगम शेन्ज़ेन नोंगके समूह द्वारा प्रयोगशाला में यह सुंदर फूल विकसित किया गया था। ऑर्किड फुल को शोधकर्ताओं द्वारा बढ़ने के लिए आठ साल लगे। 2005 में यह नीलामी में 1.68 मिलियन युआन के लिए बेचा गया था, जो इसे कभी खरीदे गए सबसे महंगे फूलों में से एक बना देता है। इसकी कोई कल्पना नहीं कर सकता है कि इस खूबसूरत फूल की लागत 202,000 डॉलर हो सकती है!

2. जूलियट गुलाब - सबसे महंगी फूल:


Image Source: Pinterest

जूलियट गुलाब अब तक के सबसे महंगे फूलों में से एक था। इसे "3 मिलियन गुलाब यूरो" के रूप में जाना जाता है, जो लगभग 15.8 मिलियन डॉलर के बराबर है।

01. कडुपुल फूल - अनमोल फूल:


Image Source: Pinterest

एक बेड़े की सुंदरता जो वर्ष में सिर्फ एक बार के रूप में खिलती है। और जब यह खिलता है, तो यह रात के अंधेरे में होता है और सुबह से पहले सूख जाता है। यह एक ऐसा फूल है जिसे इसे नुकसान पहुंचाए बिना नहीं चुना जा सकता है, और इसे आसानी से खरीदा नहीं जा सकता है।